छत्तीसगढ़ी क्रिकेट खिलाड़ियों के लिए खुशखबरी, प्रदेश में CPL-T20 की तैयारी

5
(4)
1,430

छत्तीसगढ़ प्रदेश के यशस्वी मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल जी की मंशानुरूप प्रदेश में सभी तरह के खेलों को बढ़ावा दिया जा रहा है, खासकर पिछड़े व आदिवासी बाहुल्य क्षेत्रों के खिलाड़ियों को मुख्यधारा से जोड़ने कई खेल प्रतियोगिताओं का आयोजन हम लगातार करते आ रहे हैं, इसी तारतम्य में खेल कांग्रेस द्वारा छत्तीसगढ़ में वास्तविक क्रिकेट को बढ़ावा देने IPL की तर्ज पर अपने प्रदेशवासियों के लिए CPL- छत्तीसगढ़ प्रीमियर लीग T20 क्रिकेट प्रतियोगिता कराने का निर्णय लिया गया है, ज्ञात हो यह बहुप्रतीक्षित टूर्नामेंट अप्रैल में प्रस्तावित था, जिसके लिए हमारे द्वारा टेलेंट हंट प्रतियोगिता के माध्यम से प्रदेश के प्रत्येक जिलों में सैकड़ो खिलाड़ियों में से 30-30 खिलाड़ियों को कड़ी चुनौतियों के बीच तैयार किया गया था। इस टूर्नामेंट की घोषणा व प्रदेश भर में ट्रायल के उपरांत हजारों खिलाड़ियों व खेल प्रेमियों में उत्साह का वातावरण था तथा ऐसे खिलाड़ी जो गरीब, पिछड़े व आदिवासी बाहुल्य क्षेत्र से थे उनमें भी आशा की नई किरण जगी थी, किन्तु कोरोना संक्रमण की वजह से प्रस्तावित क्रिकेट प्रतियोगिता हमें टालनी पड़ी। अब देश-विदेश में पुनः विभिन्न खेल प्रतियोगितायें प्रारम्भ हो रही हैं तथा देश का सबसे लोकप्रिय क्रिकेट टूर्नामेंट IPL भी प्रारम्भ कर दिया गया है। हमसे प्रदेश के खिलाड़ियों, खेल प्रेमियों व अभिभावकों द्वारा लगातार इस टूर्नामेंट को कराये जाने का आग्रह किया जा रहा है, जिसके बाद अब पुनः तैयारियां प्रारम्भ की जा रही है।
छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस स्पोर्ट्स सेल के अध्यक्ष अधि. प्रवीण जैन ने बतलाया कि इस प्रतियोगिता के माध्यम से हम अपने प्रदेश को अन्य राज्यों के समकक्ष खड़ा करने और हमारे खिलाड़ियों को बेहतर, बड़ा व आधुनिक मंच तैयार कर के देना चाहते हैं, जिससे हमारे प्रदेश के क्रिकेट खिलाड़ी रणजी, IPL व देश के लिए तैयार हो सकें। इस प्रतियोगिता में छत्तीसगढ़ के स्थानीय खिलाड़ियों को ही वरिययता दी जावेगी, हमारे आदिवासी अंचलों में प्रतिभावान खिलाड़ियों की कोई कमी नही है, उचित मंच ना मिल पाने के कारण खिलाड़ियों का टेनिस बॉल क्रिकेट की तरफ ज्यादा रुझान रहता है, जिससे वे अपनी क्षमता को गलत दिशा में व्यर्थ कर देते हैं। हम चाहते हैं कि हमारे प्रदेश के खिलाड़ियों को भी वास्तविक क्रिकेट के प्रति जागरूक व प्रोत्साहित किया जाये। हम 15 दिसंबर 2020 से 15 फरवरी 2021 के मध्य नवा रायपुर के शहीद वीर नारायण सिंह अंतराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम, परसदा में दिन-रात्रि का यह टूर्नामेंट कराना चाहते हैं तथा इस प्रतियोगिता का नाम CPL- छत्तीसगढ़ प्रीमियर लीग रखे हैं, हमनें इस प्रतियोगिता को छत्तीसगढ़ क्रिकेट स्टेट संघ के उद्देश्यों के अनुरूप व मार्गदर्शन में कराने का निर्णय लिया है तथा इसके लिए वरिष्ठ पदाधिकारियों से पत्राचार कर सहमति मांगी है। हम यह स्पष्ट कर देना चाहते हैं कि यह क्रिकेट प्रतियोगिता किसी भी संस्था के समानांतर गतिविधि नही है बल्कि प्रदेश के विभिन्न खेलसंघों के सहयोग की दिशा में एक सकारात्मक कदम है। हम आशा करते हैं कि प्रदेश में क्रिकेट के विकास के लिए शासन प्रशासन के साथ सभी खेलसंघों, खेल एकडमियों, पूर्व खिलाड़ियों व प्रशिक्षकों का मार्गदर्शन, आशीर्वाद व सहयोग हमें प्राप्त होगा।

इस टूर्नामेंट के विषय में प्रवीण जैन द्वारा प्रदेश के मुख्यमंत्री जी से चर्चा कर पूरी जानकारी प्रदान की गई है जिस पर माननीय मुख्यमंत्री जी ने प्रसन्नता व्यक्त की है।

प्रदेश के वे सभी खिलाड़ी जिन्होंने जिलों में CPL सलेक्शन ट्रायल दिया है वे सभी अपने जिले के प्रभारी से आगे की रूपरेखा की जानकारी प्राप्त कर लेंवे।

भवदीय
अधि. प्रवीण जैन
प्रदेश अध्यक्ष
छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस कमेटी खेलकूद प्रकोष्ठ

 

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 5 / 5. Vote count: 4

No votes so far! Be the first to rate this post.

About Author

Connect with Me:

Leave a Reply

  • error: Content is protected !!